तिल-तिल रोती हूं मैं तिल-तिल हंसती हूं

तिल-तिल रोती हूं! मैं तिल-तिल हंसती हूं! मैं जितना मुझे रुलाओगे उतना कल अपने आप को दुखी पाओगे समझ लेना इस बात को तुम कल किससे बात लाओगे आगे बढ़ने की राह में मुझे जो नुकसान पहुंचाया है वही विनाश तुम पाओगे समय-समय पर मैंने बतलाया है आज जो किया था तुमने मेरे साथ कल वहीं तुमने पाया है फिर करोगे ऐसा तो मैंने तुम्हें बार-बार यही समझाए है आगे बढ़ने की चाह में तिल-तिल तुमने मुझे रुलाया है मैं तुम्हारी धरती मां हूं जिसको तुमने सताया है आगे नहीं बढ़ पाओगे अगर मैंने अपना कदम पीछे बढ़ाया है जिंदगी भर रहोगे जब जब में तुम पर अपना हाथ हटाया है लेकिन फिर भी मैंने तुम्हें उठाया है जितनी बार तुम करोगे उतनी बार मैं तुम्हें बताऊंगी इस धरती की कसम में तुम्हें जब तक समझ आऊंगी जब तक मिट्टी का यह शरीर मिट्टी में नहीं मिल जाएगा एक बात जान लो तुम यह समाझ जाओगे तुम मेरे अंदर क्या रह जाएगा बाहर इसीलिए मुझे नुकसान मत पहुंचाओ फिर मैंने तुम्हें बतलाया है                        

Comments

  1. तिल-तिल रोती हूं मैं तिल-तिल हंसती हूं

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रदर्शनकारी प्रभाव और भारत में प्रच्छन्न बेरोजगारी/बेरोजगारी के प्रकार /रोजगारी के उपाए

भारतीय अर्थव्यवस्था की संरचना

गरीबी क्यों है ? /गरीबी देश मैं पूंजी निर्माण एवं गरीबी का दुष्चक्र ?